ब्लॉगिंग की दुनिया में विभिन्न प्रकार के ब्लॉग और ब्लॉगर्स हैं जो विशिष्ट लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए ब्लॉग करते हैं। यदि आपने एक ब्लॉग शुरू करने का फैसला किया है, लेकिन आपको यकीन नहीं है कि आपका ब्लॉग क्या करने जा रहा है, तो आप जिस प्रकार के ब्लॉगर बनना चाहते हैं उसकी पहचान करने से मदद मिल सकती है। इस पोस्ट में, हम उन ब्लॉगों और ब्लॉगर्स के प्रकारों को बताने जा रहे हैं जो मौजूद हैं और कैसे प्रत्येक ब्लॉग की दुनिया में सफल होने का प्रयास करते हैं।
1. व्यक्तिगत ब्लॉग (Personal Blog)
सबसे पहले ब्लॉगिंग शुरू हुई तो पहले प्रकार के ब्लॉगर दिखाई दिए जो ऑनलाइन डायरी ब्लॉगर थे। ये वे लोग थे जो अपने दैनिक पत्रिका को अपने अनुभवों, भावनाओं और अपने मन के विचारों को दर्शकों के साथ
ऑनलाइन साझा करना चाहते थे। व्यक्तिगत ब्लॉगर के लिए विषयों का पालन करने के लिए कोई नियम नहीं थे। उनके ब्लॉग उनकी डायरी के खुले पृष्ठ थे!
तो एक व्यक्तिगत ब्लॉगर किस बारे में लिखता है कुछ
एक विशेष रुचि पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जैसे कि एक शौक। कुछ उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करेंगे जो वे राजनीति के बारे में भावुक हैं। कुछ एक कारण पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जैसे कि किसी बीमारी के साथ उनका संघर्ष हो। कुछ इस बात पर ध्यान केंद्रित करेंगे कि उनके दिमाग में उस समय क्या है, जब वे एक नया ब्लॉग पोस्ट शुरू करते हैं।
2. संबद्ध ब्लॉग (Affiliate Blogs)
एफिलिएट ब्लॉगर्स वे होते हैं जो ब्लॉग को एफिलिएट मार्केटिंग कमिशन जेनरेट करने के लिए बनाते हैं। अपने स्वयं के उत्पाद बनाने के बजाय, वे ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं जो दूसरों द्वारा उत्पादों की समीक्षा करते हैं
ब्लॉगर का लक्ष्य सहबद्ध लिंक का उपयोग करके उन उत्पादों को खरीदने के लिए visitors को प्रोत्साहित करना है, जिससे ब्लॉगर को उत्पाद निर्माता द्वारा कमीशन अर्जित करने की अनुमति मिलती है। एक सहबद्ध ब्लॉगर आमतौर पर संबद्ध उत्पादों पर पोस्ट लिखता है। जबकि अन्य एक विशेष सहबद्ध उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए समर्पित वेबसाइट बनाते हैं! एसईओ प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि एक संबद्ध ब्लॉगर को खोज परिणामों में पहले रैंक करने के लिए अपनी समीक्षाओं की आवश्यकता होती है!
एक सहबद्ध ब्लॉगर के लिए सफलता यह सुनिश्चित करती है कि उनके संबद्ध उत्पाद समीक्षाएँ उन लोगों द्वारा पढ़ी जाती हैं जो उन उत्पादों को खरीदने की संभावना रखते हैं। वे समर्पित ग्राहकों के साथ संबद्ध उत्पाद लॉन्च को बढ़ावा देने के लिए एक व्यापक मेलिंग सूची बनाने की दिशा में भी काम करते हैं। कुछ सहबद्ध विपणक आपको बताएंगे कि उनकी ईमेल सूची उनके राजस्व का प्राथमिक स्रोत है।
3. व्यापार ब्लॉग (Business Blogs)
बिजनेस ब्लॉगर वे हैं जो अपने बिजनेस के लिए ब्लॉग करते हैं। यह एक ऐसा व्यवसाय हो सकता है जिसका वे मालिक हैं या वे जिस कंपनी के लिए काम करते हैं। व्यवसाय ब्लॉगर का लक्ष्य अपने व्यवसाय के लिए अधिक एक्सपोज़र, ट्रैफ़िक और अंततः ग्राहक प्राप्त करना है। व्यक्तिगत ब्लॉगर के विपरीत, उनका लेखन स्वयं पर कम और उनके व्यवसाय और उनके उद्योग पर अधिक केंद्रित होता है!
एक व्यावसायिक ब्लॉगर उन विषयों के बारे में लिखेगा जो उनके आदर्श ग्राहकों को आकर्षित करेंगे। उदाहरण के लिए, एक मुद्रण कंपनी के कर्मचारी ब्लॉग सामग्री लिखेंगे जो अन्य व्यवसाय मालिकों की ओर लक्षित है जो व्यवसाय कार्ड, फ़्लायर्स, ब्रोशर और अन्य मुद्रण सेवाओं के लिए बाज़ार में हैं। ब्लॉग पोस्ट में कैसे एक महान व्यवसाय कार्ड डिजाइन करने के लिए 101 टाइपोग्राफी 101 और एक ब्रोशर बनाना जो आपके व्यवसाय को बढ़ावा देता है जैसे विषयों को कवर करेगा।
एक व्यावसायिक ब्लॉगर के लिए सफलता पाठकों को आकर्षित करना है जो अंततः उनकी ईमेल सूची की सदस्यता लेंगे, लीड फॉर्म जमा करेंगे, या खरीदारी करेंगे। एक व्यावसायिक ब्लॉग के लिए एक समुदाय बनाने का सबसे अच्छा तरीका उन लोगों की पहचान करना है जो आपके व्यवसाय के ग्राहक बनने की संभावना रखते हैं और ऐसी सामग्री बनाते हैं जो उन्हें दिलचस्प लगे। फिर सुनिश्चित करें कि सामग्री का प्रत्येक टुकड़ा इन लोगों को आपके उत्पादों और सेवाओं के बारे में अधिक जानना चाहता है
4. पेशेवर ब्लॉग (Professional Blogs)
प्रोफेशनल ब्लॉगर वे हैं जो ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए ब्लॉग बनाते हैं। दूसरे शब्दों में, उनका कैरियर लक्ष्य अपने ब्लॉगिंग प्रयासों के माध्यम से वेतन अर्जित करना है। पेशेवर ब्लॉगर इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कई तरह के मुद्रीकरण रणनीतियों का उपयोग करते हैं, जिसमें प्रदर्शन विज्ञापन बेचना, सूचना और डिजिटल उत्पाद बनाना, एक आयोग के लिए अन्य लोगों के उत्पादों को बढ़ावा देना शामिल हैं। व्यावसायिक ब्लॉगर्स राजस्व उत्पन्न करने के लिए या तो एक ब्लॉग या कई आला ब्लॉगों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। प्रत्येक ब्लॉग को बड़े दर्शकों को आकर्षित करने, बहुत सारे ट्रैफ़िक का उत्पादन करने, और विज्ञापनदाताओं और उत्पाद की बिक्री के लिए एक उपयुक्त होने की क्षमता की आवश्यकता होगी।
एक पेशेवर ब्लॉगर की सफलता उनके मुद्रीकरण लक्ष्यों पर निर्भर करती है। जो लोग विज्ञापन के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं उन्हें किसी विशेष विषय में रुचि रखने वाले दर्शकों से बहुत अधिक ट्रैफ़िक की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए एक लोकप्रिय व्यक्तिगत वित्त ब्लॉग संभवतः दर्शकों को आकर्षित करेगा जो सेवानिवृत्ति बचत कंपनियों, बैंकों और इसी तरह के व्यवसायों के विज्ञापनदाताओं को सामने लाना चाहते हैं। विज्ञापन के अलावा, व्यक्तिगत वित्त ब्लॉगर व्यक्तिगत वित्त पर अपना पाठ्यक्रम बनाकर या निजी वित्त पर पाठ्यक्रम रखने वाले अन्य लोगों के लिए एक सहबद्ध बन सकता है।
5. आला ब्लॉग ( Niche blogs)
केवल व्यापक विषयों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, आला ब्लॉग बहुत विशिष्ट हैं! कुछ आला ब्लॉग विचारों में फूड ब्लॉगिंग, अपने स्वयं के वजन के साथ प्रशिक्षण कार्यक्रम, कविता लेखन, साथ ही फ्रेंच बुलडॉग प्रेमी हो सकते हैं। और हाँ, यह विशिष्ट भी हो सकता है! एक आला ब्लॉग के साथ, आप एक विशेष विषय पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और इस प्रकार शोध को आसान बना सकते हैं। उस आला की ताकत और कमजोरियों को पहचानना आसान है और उन चीजों के बारे में लिखना जो आप सबसे अच्छी तरह जानते हैं। आप उस ब्लॉग का उपयोग भी कर सकते हैं और अपने जुनून को एक छोटे से निजी व्यवसाय में बदल सकते हैं।
उस विषय को चुनना महत्वपूर्ण है जो आपसे अपील करता है और आप जिसके बारे में भावुक हैं। सफलता, खुशी, सुरक्षा, और मान्यता की आकांक्षा। अपनी रुचि को चुनने और अपनी बात रखने से आप अपने ब्लॉग को अन्य आला ब्लॉगों से अलग और अलग कर पाएंगे। दूसरी ओर, आला के आकार की पहचान करना भी महत्वपूर्ण है। यहां तक कि अगर आपको लगता है कि आपके पास एक शानदार ब्लॉग विचार है, तो यह सफल होना चुनौतीपूर्ण होगा जब तक कि आपका आला बाजार पर्याप्त लोगों को आकर्षित नहीं करता है।
6. उल्टा ब्लॉग (Reverse Blog)
रिवर्स या गेस्ट होस्ट ब्लॉग एक Unique लेकिन आधुनिक प्रकार का ब्लॉग है सामग्री बनाने वाले person के बजाय, सामग्री को जनता द्वारा आपूर्ति की जाती है। एक रिवर्स ब्लॉग में एक टीम होती है जो मध्यम पोस्ट करती है, अप्रिय बातचीत को रोकती है और अधिक अन्तरक्रियाशीलता के लिए धीमे विषयों को बढ़ावा देती है। इस तथ्य के बावजूद कि अतिथि होस्ट ब्लॉग में ज्यादातर अतिथि लेखकों की सामग्री शामिल है, मालिक को अपने या अपने स्वयं के पदों को भी लिखना चाहिए। ध्यान रखें कि जब ब्लॉगिंग की बात आती है तो विभिन्न प्रकार के ब्लॉगर अलग-अलग विचार साझा करते हैं। वास्तव में, किसी भी ब्लॉगर को अपने क्षेत्र में उन ब्लॉगों की तलाश करनी चाहिए जहां वह अतिथि ब्लॉगर बन सकते हैं। यह आपके ब्लॉग पर Visitors को आकर्षित करने में आपकी मदद करेगा, और होस्ट ब्लॉग के कुछ ऑनलाइन पाठक आपके Followers बन सकते हैं!
यहां यह चाल होगी कि आप विभिन्न लेखकों को कैसे आकर्षित करते हैं जिनके पास पहले से ही ऑनलाइन प्रतिष्ठा है और ज्यादातर मामलों में, वे आपके ब्लॉग को आम तौर पर सोशल मीडिया पर अपने दर्शकों के साथ पोस्ट की गई सामग्री के टुकड़े साझा करके आपके ब्लॉग को बढ़ावा देने में मदद करेंगे। अपने अंत से, आपको जगह में एक अच्छा मॉडरेशन प्लान करना होगा, ताकि आप रोज़ाना Guests से सामग्री प्रदर्शित कर सकें।
7. मीडिया ब्लॉग (Media Blog)
मीडिया ब्लॉग उनके द्वारा उत्पादित सामग्री से परिभाषित होते हैं। यदि आप वीडियो ब्लॉगिंग का आनंद लेते हैं, तो आप एक वल्गर हैं। यदि आप अन्य वेबसाइटों से सामग्री क्यूरेट करते हैं, तो आपके पास एक लिंकलॉग है। यदि आप अपने ब्लॉग पर फ़ोटो या आर्ट स्केच पोस्ट करते हैं, तो आप एक फोटो ब्लॉग या आर्ट ब्लॉग होस्ट कर रहे हैं। इस प्रकार का ब्लॉग विभिन्न क्षेत्रों में लोगों के बीच लोकप्रिय है। युवा भीड़ अपने वीडियो गेमप्ले को रिकॉर्ड कर रही है और इसे उस गेम में रुचि रखने वाले लोगों के साथ साझा कर रही है। फोटोग्राफर उन तस्वीरों को साझा कर सकते हैं जो उन्होंने अंतिम यात्रा में ली थीं। पॉडकास्ट चलाने वाले लोग रिकॉर्ड किए गए अंतिम एपिसोड की ऑडियो फाइल पोस्ट कर सकते हैं
यहां महत्वपूर्ण Factors में से एक ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म चुनना होगा जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप होगा। और हो सकता है कि वेब होस्टिंग Provider खोजने से आपको बड़े आकार की फ़ाइलों को स्टोर करने की अनुमति मिल जाएगी चार्ज किए बिना।
8. फ्रीलांस ब्लॉगर्स (Freelance bloggers)
फ्रीलांस ब्लॉगर्स वे हैं जो सेवाओं को प्रदान करने के लिए भुगतान किए जाते हैं, उदाहरण के लिए अन्य व्यवसायों के लिए सामग्री लिखना। यदि आप एक सेवा के रूप में लेखन के लिए भुगतान करने का एक रास्ता तलाश रहे हैं और ब्लॉगिंग में अनुभव है, तो फ्रीलांस ब्लॉगिंग जाने का तरीका है। फ्रीलांस ब्लॉगर्स अपने ग्राहकों द्वारा प्रदान किए गए विषयों को कवर करते हैं। कुछ लोग खुद को एक विशेष उद्योग या आला में विशेषज्ञ के रूप में बाजार देते हैं, जबकि अन्य खुद को सामान्य लेखकों के रूप में विपणन करते हैं जो कुछ भी अनुसंधान के साथ कुछ भी कवर कर सकते हैं। किसी विशेष उद्योग या आला के विशेषज्ञ सामान्य लेखकों की तुलना में अधिक शुल्क लेने में सक्षम होते हैं।
एक फ्रीलांस ब्लॉगर के लिए सफलता एक ऐसे पोर्टफोलियो का निर्माण करना है जो उन्हें उन उद्यमियों और व्यवसायों के लिए आकर्षक बनाता है, जिन्हें उनके कंपनी ब्लॉग के लिए गुणवत्तापूर्ण सामग्री की आवश्यकता होती है। भूत लेखक के अपवाद के साथ, फ्रीलांस ब्लॉगर्स नए ग्राहकों को प्राप्त करने के लिए स्प्रिंगबोर्ड के रूप में अन्य ग्राहकों के लिए अपने काम का उपयोग कर सकते हैं। जैसा कि वे मांग में अधिक हो जाते हैं, फ्रीलांस ब्लॉगर्स को बड़े अनुबंध मिल सकते हैं और एक फ्रीलांसर के रूप में जीवनयापन कर सकते हैं।
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें